Short motivational story in hindi for success

Short motivational story in hindi for success
Short motivational story in hindi for success
Advertisement

धनी व्यापारी और चोर

यह कहानी एक सच्ची घटना पर आधारित है, एक समय की बात थी जब एक धनी व्यापारी का जन्म दिवस था। उसका नाम मोहन था। उसने एक पार्टी रखी थी। उस पार्टी में उसने अपने परिवार, दोस्त, रिश्तेदार आदि को बुलाया था ।

उसने रात को पार्टी रखी थी। दिन के समय उन्होंने अपने घर को सजाया और किसी सामान को खरीदने के लिए बाजार भी गए। कुछ समय बाद रात हो गयी तब उसके परिवार वाले , दोस्त, रिश्तेदार आदि आए ।

तब उसका बर्थडे सेलिब्रेट किया और सभी ने dance किया और मेहमानों ने भोजन किया और फिर सभी ने उसे gift दिये। सब मेहमान चले गये और मोहन भोजन करने के लिए बेठ गया ।

तब उसने देखा कि उसके घर के छत के ऊपर कोई चोर था और उसने तुरंत ही उसके नौकर को कहाँ की उस आदमी को नीचे लेकर आओ ।

तब उसका नौकर उस आदमी को नीचे लेकर आया और उसने उस आदमी को खाना खिलाया और बहुत सारे गिफ्ट दिये और पैसे भी दिए और यह देखकर वह चोर सोचने लगा कि मैं तो इसके यहां चोरी करने आया था इसने तो मुझे खाना खिलाया पैसे दिए और बहुत सारे गिफ्ट दिए और इतना अच्छा व्यवहार किया वह नाराज हुआ और उसने धनी व्यापारी से माफी मांगी ।

कुछ दिनों बाद वह धनी व्यापारी किसी कारण से वह गरीब हो गया था तब अचानक एक आदमी आया और उसे बहुत सारे पैसे दिए तब धनी व्यापारी उसे पुछा कि आप कोन हो और आप मुझे इतना पैसा क्यों दे रहे हो । तब उस आदमी ने उसे याद दिलाया कि मैं वह चोर हुँ, जो आपने मुझे खाना खिलाया पैसे दिए और बहुत सारे गिफ्ट दिए थे ।

वह चोर धनी व्यापारी को बोला जो आपने मुझे बहुत सारे पैसे दिए थे उसका मैंने प्रयोग करके बहुत बड़ा बिजनेस खोल दिया और अब मैं एक डायमंड का व्यापारी बन गया और यह सब आप के कारण हुआ इसलिए मैं भी आपकी सहायता करना चाहता हूं ।

यह सुनकर धनी व्यापारी बहुत खुश हुआ।

शिक्षा : दूसरो का भला करने से तुम्हारा भी पक्का भला होगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here